नहीं जानते होंगे आप पानी पिने के ये चमत्कारिक फायदे

पानी पिने के फायदे ( Benefits of Water )


ये तो आप जानते ही हैं की पानी के बिना हम रह नहीं सकते पानी हमारा जीवन है पानी हमारे शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। पानी प्रकृति का हमें दिया हुआ एक बहुत ही अमूल्य उपहार है आइये जानते हैं आप पानी से कैसे रोगों को दूर भगा सकते हैं। 

Benefits of Water


गर्म पानी पियें

सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेट की सभी बीमारियां और पेट का भारीपन दूर होता है। 


कोई भी बिमारी हो जाने पर पानी को हमेशा गर्म करके ही पीना चाहिए क्योंकि ठंडे पानी में कई तरह के कीटाणु जो हमें बीमार कर सकते हैं होते है। जो पानी को गर्म करने के बाद मर जाते है। 


बीमार रहने पर गर्म पानी से ही स्नान करें गर्म पानी बिलकुल एक औषधि की तरह काम करता है। 


मोटापा, पेट सम्बन्धी रोगों में पानी सुबह उठकर अधिक से अधिक जितना हो सके पीना चाहिए पानी मोटापा कम करने में भी सहायक है। 

व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। 


लूँ से बचाता है पानीलूँ के मौसम में आप जब भी घर से बाहर जाते हैं तो लूँ लगने का दर रहता है

ऐसे में आप 3-4 गिलास पानी पीकर जाएँ पानी आपके शरीर में देर तक नमी बनाये रखेगा जिससे लूँ लगने का खतरा कुछ हद तक काम हो जायेगा। 


चेहरे को साफ़ करने में भी पानी का कोई जबाब नहीं है। कील मुहासे हो जाने पर आप ज्यादा मात्रा में पियें। पानी आपके चेहरे से कील मुहांसों को खत्म करके आपकी त्वचा को कांतिमान बना देता है। 


अक्सर कई लोगों को कब्ज की समस्या रहती है जिससे उनको अपना कीमती वक़्त घंटो शौचालय में बिताना पड़ता है कब्ज की समस्या होने पर किसी मिटटी के बर्तन में पानी रात को भर कर रख दें फिर सुबह उठते ही उस पानी को पियें ऐसा नियमित रूप से करते रहने से आपको कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा।

Post a Comment

0 Comments